logo
भारतवाणी
bharatavani  
logo
Knowledge through Indian Languages
Bharatavani

Definitional Dictionary of Indian Philosophy Vol.-II

Please click here to read PDF file Definitional Dictionary of Indian Philosophy Vol.-II

ज्ञान्यक्षर विज्ञान
सच्चिदानंदत्व, देशकालापरिच्छिन्नत्व, स्वयंप्रकाशत्व, गुणातीतत्व आदि धर्मों से विशिष्ट भगवद् विषयक ज्ञान ज्ञानियों का अक्षर विज्ञान है तथा पुरुषोत्तम भगवान् के अधिष्ठान के रूप में भगवद्धाम विषयक ज्ञान भक्तों का अक्षर विज्ञान है (अ.भा. 3/3/55)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिविध निरोध
अपनी शक्तियों से युक्त भगवान् द्वारा जगत में की जाने वाली क्रीडाएँ निरोध हैं। तामस, राजस, सात्त्विक तीन प्रकार के निरोध्य भक्तों के अनुसार निरोध भी तीन हैं - तामस, राजस और सात्त्विक। इन विविध निरोधों के द्वारा भक्तजन प्रपञ्च की ओर से निरोध पाकर भगवान् में आसक्ति प्राप्त कर लेते हैं (प्र.र.पृ. 159)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिविध भगवत्तनु
शांत, अशांत, मूढ़योनि ये तीन प्रकार के भगवत्तनु (शरीर) हैं। शांत शरीर सात्त्विक है, अशांत शरीर राजस है तथा मूढ़योनि शरीर तामस है। ये तीनों ही शरीर भगवान् की लीलाओं के साधन होने से भगवान् के ही तनु हैं (भा.सु. 11टी. पृ. 626)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिविधाक्षर ब्रह्म
अक्षर ब्रह्म तीन हैं। प्रथम - पुरुषोत्तम का व्यापि बैकुण्ठादि स्वरूप धाम अक्षर ब्रह्म हैं। `अव्यकतोSक्षर इत्युक्तस्तमाहुः परमां गतिम्। यं प्राप्य न निवर्तन्ते तद्धाम परमं मम।।` (गीता) द्वितीय - जिसकी संपूर्ण शक्तियाँ तिरोहित हैं, ऐसा सर्वव्यवहारातीत द्वितीय अक्षर ब्रह्म है। तृतीय - पुरुषोत्तम शब्द वाच्य श्रीकृष्ण स्वरूप तृतीय अक्षर ब्रह्म है (प्र.र.पृ. 55)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिविधात्मा
सामान्य जीव रूप, अंतर्यामी भगवद् रूप तथा विभूति रूप ये आत्मा के तीन भेद हैं (भा.सु.11 टी. पृ. 500)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिवृत्करण
तेज, अप् (जल) और पृथ्वी इन तीनों के प्रत्येक में अपने से भिन्न दो तत्त्वों का सम्मिश्रण त्रिवृत्करण है। जैसे, तेजस्तत्त्व में अप् और पृथ्वी तत्त्व का मिश्रण, अप् तत्त्व (जल) में तेजः और अप् तत्त्व का मिश्रण तथा पृथ्वी में तेजः और अप् तत्त्व का मिश्रण। इस प्रकार त्रिवृत्करण प्रक्रिया द्वारा प्रत्येक तत्त्व निरूपात्मक बन जाते हैं (अ.भा.पृ. 806)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिवृत्जन्म
शुक्ल, सावित्र और दैक्ष (याज्ञिक) ये त्रिवृत् जन्म हैं। ब्राह्मणादि के रूप में जन्म शुक्ल है। गायत्री में अधिकार की प्राप्ति सावित्र जन्म है तथा यज्ञ में दीक्षा प्राप्त हुए का दैक्ष जन्म है (भा.सु.पृ 74)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिसत्य
भूः, भुवः, और स्वःरूप तीनों लोक अथवा जीव, अन्तर्यामी और विभूति रूप त्रिविध आत्मा सत्य हैं जिसके, ऐसे भगवान् त्रिसत्य हैं। अथवा ज्ञान, बल और क्रियारूप त्रिविध शक्तियों से युक्त होने के कारण भगवान् त्रिसत्य हैं (त.दी.नि.पृ. 78)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

त्रिसर्ग
तीनों गुणों का कार्य देह सर्ग, इन्द्रिय सर्ग और अन्तःकरण सर्ग, ये त्रिसर्द हैं। भगवान् इन त्रिविध सृष्टि कल्पना के अधिष्ठानमात्र हैं, उन्हें वस्तुतः देहादि नहीं है। अथवा आध्यात्मिक, आधिदैविक और आधिभौतिक भेद से त्रिविध सृष्टि त्रिसर्ग है (भा.सु.11 टी. पृ. 22)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)

दशात्मक भगवान्
भगवान् दश दिशात्मक, दश देवात्मक, दश इन्द्रियात्मक, दश लीलात्मक या दश अवतारात्मक हैं। इससे भगवान् की सर्वात्मकता विदित होती है (त.दी.नि.पृ. 130)।
(वल्लभ वेदांत दर्शन)


logo