किसी देश, प्रतिष्ठान अथवा परियोजना को वित्तीय सहायता जुटाने के लिए वित्त प्रदायक पक्षों द्वारा किया गया सामूहिक प्रयास।
Constant cost
स्थिर लागत
ऐसी प्रति इकाई लागत जो कुछ निश्चित परिस्थितियों में एक समान रहती है, भले ही उत्पादन-मात्रा घटा अथवा बढ़ा दी जाए। दस्तकारी की वस्तुओं पर प्रायः 'स्थिर लागत' का सिद्धांत लागू होता है।
समान. fixed cost, supplementary cost
Constructive delivery
प्रलक्षित सुपुर्दगी
ऐसी सुपुर्दगी जिसमें माल वस्तुतः ख़रीदार के कब्जे में न दिया गया हो पर उसे सौंपने का मंशा प्रकट करने के लिए प्रतीक-स्वरूप कोई कार्रवाई कर दी गई हो। उदाहरण के लिए, विक्रेता द्वारा गोदाम की चाबी ख़रीदार के हाथ में देना 'प्रलक्षित सुपुर्दगी' है।
तुल. दे. actual delivery
Consular invoice
वाणिज्यदूतीय बीजक, कान्सूली बीजक
ऐसा बीजक जिस पर आयातक देश के वाणिज्यदूत की मुहर लगी हो। यह औपचारिकता प्रायः सीमाशुल्क संबंधी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए की जाती है।
Consumer
उपभोक्ता
वह व्यक्ति, संस्था या प्रतिष्ठान जो किसी आर्थिक माल का उपभोग करता है।
Consumer credit
उपभोक्ता-उधार
उपभोक्ता वस्तुएँ (अथवा सेवाएँ) ख़रीदने के लिए दिया जाने वाला ऋण। इसके कई रूप हो सकते हैं जैसे, उपभोक्ता को नक़द क़र्ज दे दिया जाए या उसके नाम उधार-खाता खोल दिया जाए या उसे किश्तों में माल ख़रीदने की सुविधा दे दी जाए।
Consumer goods
उपभोक्ता वस्तुएँ
वे वस्तुएँ जो मनुष्य की आवश्यकताओं की प्रत्यक्ष पूर्ति करती है। इस दृष्टि से ये पूँजी पदार्थों से भिन्न हैं। इन दोनों में भेद यही है कि जिनका उपयोग उपभोग के लिए होता है वे उपभोक्ता वस्तुएँ हैं और जिनका किसी वस्तु के उत्पादन के सिलसिले में होता है वे पूँजी पदार्थ हैं। इसका अर्थ यह हुआ कि एक ही वस्तु उपभोग-भेद से कहीं उपभोक्ता और कहीं पूँजीगत मानी जा सकती है।
Consumer movement
उपभोक्ता आंदोलन
उपभोक्ताओं में सामूहिक रूप से अपने हितों की रक्षा करने की भावना जाग्रत होना। वस्तुओं का बाज़ार में न मिलना या अनुचित रूप से ऊँची क़ीमत पर मिलना, कालाबाज़ारी, मिलावट आदि के विरूद्ध सामूहिक प्रयास 'उपभोक्ता-आंदोलन' के द्योतक हैं।
Consumer price index
उपभोक्ता क़ीमत सूचकांक
देश के प्रतिनिधि नगरों और औद्योगिक बस्तियों से आवधिक तौर पर संकलित प्रमुख उपभोक्ता-वस्तुओं और सेवाओं की क़ीमतों का सूचक जिसमें होने वाली घट-बढ़ किसी निश्चित वर्ष को आधार मानकर उसके प्रतिशत के रूप में व्यक्त की जाती है।
Consumer research
उपभोक्ता अनुसंधान
विपणन-अनुसंधान की एक शाखा जो वर्तमान तथा भावी क्रेताओं की प्रवृत्तियों, प्रतिक्रियाओं और रूचियों का विश्लेषण करती है, जिसके आधार पर प्रतिष्ठान के उत्पादन तथा विक्रय का भावी कार्यक्रम निश्चित किया जाता है।