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Patrakarita Paribhasha Kosh (English-Hindi)
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ear (s)
शीर्ष पार्श्व समाचार पत्र के प्रथम पृष्ठ पर नाम पट्ट के दाएं-बाएं छपे दो चौखटानुमा विज्ञापन। विज्ञापन यदि चौड़ाई में बड़ा होता है तो एक ही चौखटा छपता है। कभी-कभी पृष्ठ के रूप विन्यास के कारण भी एक ही चौखटा प्रकाशित किया जाता है। इसे पेनल बाक्‍स भी कहते हैं।

ED (every day)
ईo डीo इन सांकेतिक शब्दों का प्रयोग विज्ञापनदाता तब करता है जब उसे निर्देश देना होता है कि उसका विज्ञापन प्रतिदिन छपे।

edition
संस्करण समाचार पत्र की जितनी प्रतियां एक बार में छपती हैं, उनके कुल जोड़ को समाचार पत्र का एक संस्करण कहते हैं। सामान्यतः एक बड़े दैनिक समाचार पत्र के कई संस्करण होते हैं। जैसे, प्रभात संस्करण, नगर संस्करण, प्रथम डाक-संस्करण, द्वितीय डाक-संस्करण, विशेष संस्करण आदि।

editorialise
(1) मत प्रकटन, समाचार-लेखन (2) सम्पादकीय पुट देना किसी समाचार या घटना पर मत प्रकट करना। सामान्यतः संवाददाताओं और उप-सम्पादकों से मत व्यक्त करने की अपेक्षा नहीं की जाती। वस्तुतः मतप्रकाश का दायित्व या अधिकार केवल सम्पादक को होता है, जो वह अपनी सम्पादकीय टिप्पणियों में करता है।

electrotype
विद्युत् टंकण, इलेक्ट्रोटाइप (1) टाइप या चित्रादि की मुद्रण के लिए तैयार की गई दुहरी प्लेट। (2) विद्युत् से टंकण की मशीन।

EM
एम पाइका-एम का संक्षिप्त रूप एम। पाइका नाम का मुद्राक्षर 12 पायंट ऊंचा और 12 पायंट चौड़ा होता है और इसी चौकोर माप को पाइका-एम या केवल एम कहते हैं। यह शब्द मुद्राक्षर या मुद्राक्षर-संयोजित पंक्ति को नापने के काम में आता है। मुद्राक्षर की ऊंचाई को पायंट में और चौड़ाई को एम में नापने की परिपाटी है। एक 'एम' 12 पायंट के बराबर होता है। एक इंच में 72 पायंट या 6 एम होते हैं।

embargo
सावधिक, रोक, प्रतिबंध किसी अग्रिम समाचार, सूचना या वक्तव्य के प्रकाशन के लिए निर्धारित समय-सीमा। उदाहरण के लिए, राष्ट्रपति के स्वतंत्रता-दिवस संदेश की प्रेस को दी गई अग्रिम प्रतियों पर लिखा रहता है--- `15 अगस्त से पहले प्रकाशित न किया जाए।`

EN (en)
एन एम का आधा।

end dash
एन्ड डैश, समाप्ति रेखा प्रायः छः एम लम्बी एक रेखा, जो किसी समाचार के अन्त में लगाई जाती और जो समाचार की समाप्ति की सूचना देती है। इसे 6-एम डैश भी कहते हैं।

exchange
आदान-प्रदान सामान्यतः एक स्तर के सभी पत्र पारस्परिक सहयोग और सद्भावना के लिए अपने प्रकाशित अंकों की प्रतियां एक-दूसरे के पास आदान-प्रदान के रूप में भेजते हैं। इस आदान-प्रदान उद्देश्य सम-सामयिक पत्रों की गतिविधियों से अपने को अवगत रखना भी होता है।


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