सामान्य हितों पर विचार करने और समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित व्यक्तियों के बीच विचार-विमर्श की प्रक्रिया ।
confrontation strategy
प्रतिरोध रणनीति
अपूर्ण प्रतियोगिता वाले बाज़ारों में प्रबल तथा प्रबल होने की आकांक्षा रखने वाली फर्मों के मध्य एक सतत युद्ध चलता रहता है। प्रबल फर्म अपनी स्थिति खोना नहीं चाहती और अपने विपर्णी अंश को किसी भी दशा में कम नहीं होने देना चाहती। इसके लिए वह नवागंतुक आकांक्षी फर्मों के विरूद्ध अपनी स्थिति का लाभ उठाते हुए बहुत से उपाय करती है। जैसे वह अपने प्रवर्तन व्ययों में इतनी वृद्धि कर देती है कि चुनौती देने वाली फर्में उसका मुकाबला नहीं कर पाती और यह वृद्धि वह अपने विक्रेता व्यापारियों को लाभों और प्रोत्साहनों के रूप में इस प्रकार देती है कि वे उसके माल का अधिक विक्रय तथा उसके ब्रांड का उत्तरोत्तर प्रवर्तन करते जाएँ। प्रबल फर्म एक क़ीमत युद्ध का भी सूत्रपात कर सकती है परन्तु इसमें उसे यह सावधानी बरतनी होती है कि वह अन्य फर्मों की निगाह में लुटेरी फर्म के रूप में कुख्यात न हो जाए। प्रबल फर्म सूचना माध्यमों से यह खबर फैला देती है कि वह कीमतों में कमी करने जा रही है। यह सूचना जब बाज़ार में फैलती है तो संभाव्य प्रतियोगी भयाक्रांत होकर बाज़ार छोड़ जाते हैं और प्रबल फर्म अपनी स्थिति को और सुदृढ़ कर लेती है। ऐसे उपायों को प्रतिरोध रणनीति कहते हैं।
देo protecting market leadership-
conglomerate diversification
संगुटिक विविधीकरण
किसी कंपनी द्वारा नए ग्राहकों के लिए अपनी उत्पाद श्रृंखला में नए उत्पाद जोड़ने का प्रयास ताकि कोई विद्यमान कमी दूर हो जाए या उसकी सहायता से कंपनी को कोई नए पर्यावरणात्मक अवसर उपलब्ध हो जाएँ । इसके लिए यह आवश्यक है कि नए उत्पादों का फर्म की विद्यमान तकनीकी, विद्यमान पदार्थों तथा विद्यमान बाज़ारों से कोई संबंध न हो । विविधीकरण का यह प्रयास ऐसी फर्मों द्वारा विशेषतः किया जाता है जिन्हें मौसमी तथा व्यापार चक्र जनित उतार-चढ़ावों का सामना करना होता है और जिसके फलस्वरूप जनशक्ति तथा माल धारण संबंधी लागतों और रोकड प्रवाह की प्रबंध संबंधी कठिन समस्याओं का जन्म होता है ।
conglomerate merger
संगुटिक विलय
बृहत् आर्थिक आधार पर, ठोस प्रबंध और अधिक संभावी लाभ प्राप्त करने के लिए उन संगठनों को एक साथ मिलाना जो विभिन्न वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन करते हैं ।
conscious parallelism
सविचार समांतरता
जिन उद्योगों में पूंजी निवेश गहन होता है और जिनके उत्पाद एक समान होते हैं जैसे इस्पात, उर्वरक और रसायन आदि, वहाँ सविचार समांतरता की प्रवृत्तियाँ पाई जाती हैं । क्योंकि इन उद्योगों में उत्पाद तथा छवि विभेद कम होता है, सेवा की गुणवत्ता एक जैसी होती है और मूल्य अत्यधिक संवेदनशील होते है, किसी भी क्षण क़ीमत युद्ध छिड़ने का भय रहता है, फलस्वरूप इन उद्योगों में स्थापित फर्में विपणी-अंश छीनने और बढ़ाने के अल्पकालिक उद्देश्य की ओर बहुधा प्रवृत नहीं होतीं क्योंकि वे जानती हैं कि ऐसा करने पर जवाबी कार्यवाही होगी । अधिकांश फर्में एक दूसरे के ग्राहकों को तोड़ने का प्रयत्न नहीं करतीं । इसके स्थान पर वे क्रेताओं को ऐसी ही सुविधाएं और आकर्षण प्रदान करती हैं जोकि उद्योग की अग्रणी फर्ण करती हैं । सविचार समांतरता में विपणी-अंश अल्पकाल और दीर्घकाल दोनों में स्थायी रहते हैं ।
consensus management
मतैक्य प्रबंध
वह प्रबंध शैली जिसमें मुख्य कार्यकारी अपने संगठन स्तर के निर्णयों के लिए समितियों, समूहों और कृतिक दलों की सामूहिक सहमति का सहारा लेते हैं ।
consolidation
समेकन
दो या दो से अधिक संगठनों का एक नए संगठन में संयुक्त हो जाना । इस संयोजन के बाद पूर्ववर्ती संगठनों का कोई स्वतंत्र अस्तितिव नहीं रह जाता ।
consultant
परामर्शदाता
वह व्यक्ति अथवा संस्था जिसे संगठन की किसी भी समस्या के संदर्भ में विशेषज्ञ सेवा प्रदान करने अथवा तत्संबंधी सलाह देने के लिए नियुक्त किया जाता है ।
consultative management
परामर्शी प्रबंध
एक प्रकार की प्रबंध शैली, जिसमें निर्णयों के संबंध में अधीनस्थों से भी विचार विमर्श किया जाता है परन्तु यह आवश्यक नहीं होता कि अंतिम निर्णय उनके विचारों के अनुरूप ही हों ।
consumer durables
टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुएँ
उपभोक्ता के जीवन की दीर्धकालीन उपयोगिता से संबंधित उपभोज्य वस्तुएँ जैसे मोटरकार, रेफ्रीजरेटर आदि ।