पूर्ति का वह स्रोत जहाँ से अलभ्य वस्तुओं का क्रय और तुरंत प्राप्ति, बाज़ार क़ीमत से ऊँची बढ़ौती देकर प्राप्त की जाती है । जो लोग इस गतिविधि में लगे होते हैं वे भावी माँगों के आधार पर सट्टेबाजी करते हैं ।
grievance procedure
शिकायत कार्यविधि
उद्यम के कार्मिकों की सेवा संबंधी शिकायतों को दूर करने और उनका निराकरण करने के लिए निश्चित कार्यविधि, जो आमतौर पर प्रबंध वर्ग और श्रमिक प्रतिनिधियों की आपसी बातचीत द्वारा तय की जाती है । इससे कार्मिकों की संतुष्टि होती है और परिणामस्वरूप उनकी दक्षता में वृद्धि होती हैं ।
gross margin
कुल पड़ता
(i) बिक्री --- शुद्ध बिक्री में से बिक्रीत वस्तुओं की लागत घटाने के पश्चात् शेष शुद्ध आय जिसमें संचालन और वित्तीय व्यय सम्मिलित होते हैं । यह सकल लाभ का पर्याय भी है । वस्तुओं की लागत को निकालते समय संचालन और वित्तीय व्यय नहीं घटाए जाते हैं ।
(ii) खुदरा व्यापार -- निश्चित समयावधि के दौरान वस्तुओं की शुद्ध बिक्री और निवल लागत में विद्यमान अंतर । कुल पड़ता प्रतिशत की गणना शुद्ध बिक्री में इस संख्या का भाग देने पर प्राप्त होती है ।
group appraisal
सामूहिक मूल्यांकन
किसी कार्मिक के कार्यनिष्पादन का तीन या अधिक वरिष्ठों द्वारा सामूहिक रूप से मूल्यांकन ।
group bonus
समूह बोनस
किसी कार्यदल के कार्य निष्पादन के आधार पर, मजदूरी भुगतान का एक तरीका । सामान्य कार्य से अधिक कार्य करने के लिए बोनस देना एक प्रेरक-शक्ति होती हैं ।
group dynamics
समूह गतिकी
वह तरीका जिसके द्वारा लोग स्वयं में और समूह में आगे बढ़ने, एक दूसरे को प्रभावित करने और संबंधों के प्रतिमानों का विकास करते हैं । इसका विशिष्ट महत्व उनके लिए है जो नेतृत्व करते हैं या सफलतापूर्वक व्यावसायिक संगठन में भाग लेना चाहते हैं और जो व्यक्तियों की मात्र समष्टि के बजाए सामूहिक संचरण में आस्था रखते हैं ।
group interview
सामूहिक साक्षात्कार
साक्षात्कार का एक प्रकार जिसमें दो या अधिक उम्मीदवारों का किसी पद के लिए एक साथ साक्षात्कार किया जाता है । साधारणतया यह अनौपचारिक बातचीत का रूप धारण कर लेता है ।
growth fund
संवृद्धि निधि
वे वित्त कंपनियाँ जो अपने सदस्यों से संग्रहीत धन राशि ऐसी कंपनियों की ईक्विटी में लगाती है जिनके त्वरित विकास की संभावनाएँ हैं ।
growth stock
संवर्द्धी शेयर
वे शेयर जिनकी तेजी से मूल्य वृद्धि हो रही हैं ।
harassment strategy
उत्पीड़न रणनीति
प्रबल फर्म नई और उभरती हुई फर्मों को अनेक प्रकार से डरा धमका कर उनके अविर्भाव को रोकने का प्रयत्न करती है । इस आक्रमक रवैये का उद्देश्य प्रायः प्रतियोगी फर्म को समाप्त करना या उसे पूरी तरह अधिशासित करना होता है । प्रबल फर्म द्वारा किया जाने वाला ऐसा उत्पीड़न अनेक रूप ग्रहण कर सकता है जिसमें अवरोधक व्यापारिक व्यवहारों के अतिरिक्त प्रतियोगी फर्म के योग्य और कुशल प्रबंधकों को प्रलोक्षित कर अपनी तरफ तोड़ लेना अथवा येन-केन प्रकारेण विक्रेता तथा वितरकों पर ऐसा जोर दबाव डालना जिससे वह प्रतियोगी के पदार्थों का वितरण ही न करे, सम्मिलित हीता है।
देo protecting market leadership