यह वह नीति होती है जिसके द्वारा एक कंपनी अपने चालू उत्पादों का अपने चालू बाज़ारों में विक्रय बढ़ाने के लिए एक आक्रामक विपणन प्रयास का सूत्रपात करती हैं । इसकी तीन संभावनाएँ हो सकती हैं :-
1. कंपनी अपने वर्तमान ग्राहकों को उनकी क्रय की चालू दर को बढ़ाने के लिए उत्प्रेरित करे ।
2. कंपनी अपने प्रतियोगियों के ग्राहकों को आकृष्ट करने का प्रयत्न करे ।
3. कंपनी अपने वर्तमान विपणन क्षेत्रों में उन व्यक्तियों को आकृष्ट करने का प्रयास करे जो अब तक उस उत्पाद का प्रयोग नहीं कर रहे हैं। कंपनियों की प्रारंभिक विपणन रणनीतियाँ निम्नलिखित चार्ट द्वारा प्रकट की जा सकती हैं :-
प्रवर्तन
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उच्च निम्न
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क़ीमत उच्च द्रुत-दोहन रणनीति धीमा-दोहन रणनीति
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निम्न द्रुत-भेदन रणनीति धीमा-भेदन रणनीति
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उक्त चार्ट चारों रणनीतियों को दो प्रमुख वर्गों में विभक्त करता हैं -
1. दोहन रणनीति, 2. भेदन रणनीति ।
रणनीतियों का यह वर्गीकरण क़ीमत के आधार पर किया गया है । जब घटक उच्च क़ीमत होता है तो प्रवर्तन व्यय की विभिन्न मात्राओं के साथ जो रणनीति बनती है वह दोहन रणनीति (skimming strategy) कहलाती है। इसके विपरीत निम्न क़ीमतों के घटक के साथ प्रवर्तन व्यय की विभिन्न मात्राएँ मिलकर जो रणनीति प्रस्तुत करती हैं वह भेदन रणनीति प्रस्तुत करती हैं वह भेदन रणनीति कहलाती हैं । चार्ट में प्रदर्शित रणनीतियों को एक अन्य रूप में भी देखा जा सकता है। इसके अनुसार मुख्य घटक प्रवर्तन व्यय होता है । वे रणनीतियाँ जहाँ प्रवर्तन व्यय उच्च तल का होता है द्रुतगामी रणनीतियाँ कहलाती हैं और जब प्रवर्तन व्यय कम होता है तो रणनीतियाँ धीमी गति वाली कहलाती हैं।
Market potential
विक्रय संभाव्यता, बाज़ार संभाव्यता
एक विशिष्ट बाज़ार खंड में, एक निश्चित क़ीमत पर, उत्पाद या सेवा की वर्तमान और भविष्य में बिक्री की संभावना ।
Market rollout
बाज़ार फैलाव
यह एक ऐसी भौगोलिक आधार पर संरचित रणनीति होती है जिसके अधीन एक कंपनी अपने बाज़ार की परिधि का निर्धारण क्रमिक रूप से करती है । प्रायः फर्मे पहले उन भौगोलिक क्षेत्रों में अपने पदार्थ उतारती है जो बहुत आकर्षक होते हैं और उसके पश्चात् ज्यों-ज्यों वे अधिक समर्थ होती चली जाती हैं, कम आकर्षक और दूरस्थ बाज़ारों तक पहुँचती जाती हैं । अनेक फर्में प्रारंभ में पूंजी और क्षमता कम होने के कारण आकर्षक और बड़े बाज़ारों से अपनी विपणन क्रियाओं का प्रारंभ नहीं कर पातीं । ऐसी फर्में अपना बाज़ार फैलाव छोटे बाज़ारों से प्रारंभ करके क्रमशः बड़े बाज़ारों तक पहुँचती हैं।
Market segmentation
बाज़ार का विभाजीकरण
बाज़ार का समान अपेक्षाओं वाले उपभोक्ताओं के अनुसार विभाजन । इसका उपयोग व्यापारिक प्रतिष्ठान अपना बाज़ार क्षेत्र बढ़ाने के लिए करते हैं । साधारण तौर पर बाज़ार विभाजीकरण के आधार भौगोलिक, जनांककीय, उत्पाद के उपयोग एवं उपभोक्ता की पसंद प्रवृत्ति आदि होते हैं ।
Market share
बाज़ार हिस्सा
एक बाज़ार विशेष में, एक अवधि के दौरान सभी फर्मों द्वारा निर्मित उत्पाद विशेष की बिक्री में एक फर्म विशेष के उत्पाद की बिक्री का प्रतिशत ।
Market skimming
बाज़ार-दोहन
कुछ व्यापारिक फर्में इस स्थिति में होती हैं कि वे अपने नए उत्पाद बाज़ार में ऊँची क़ीमतों पर उतारने में समर्थ होती हैं । ये फर्में ऊँची क़ीमतों के बावजूद इतना विक्रय आगम प्राप्त कर लेती हैं कि उनके निवेश की भरपाई शीघ्रातिशीघ्र हो जाती है । निवेश की तुरंत भरपाई को उद्देश्य बनाकर ऊँची क़ीमतों पर आधारित बाजार रणनीति को दोहन रणनीति कहते हैं ।
देo market penetration strategy.
Market testing
बाज़ार परीक्षण
जिन पदार्थों में किसी फर्म के द्वारा भारी निवेश किया जाता है उनके विपणन में छोटी-सी भी त्रुटि फर्म की विफलता का कारण बन सकती है । ऐसी जोखिम को कम से कम करने के लिए बाज़ार परीक्षण किया जाता है । इसके माध्यम से फर्म अपने उत्पाद तथा विपणन कार्यक्रम को अधिक नियंत्रणीय उपभोक्ता परिवेशों में उतारती हैं ताकि उसे उत्पाद की भावी सफलता का पर्याप्त विश्वसनीय अनुमान प्राप्त हो सके। यदि उपभोक्ताओं से प्राप्त प्रतिपुष्टि सकारात्मक होती है तो उत्पाद अभीष्ट पैमाने पर बाज़ार में उतार दिया जाता है और कंपनी अपनी परियोजना को पूर्णतः कार्यान्व्ति करती है।
Market value
बाज़ार मूल्य
अस्थायी जिन्सों की बाज़ार क़ीमत प्रायः विक्रेताओं द्वारा निर्धारित की जाती है और इसमें परिवर्तन बहुत कम देखने में आते हैं । अन्य जिनसों की क़ीमत क्रेताओं तथा विक्रेताओं के मध्य मोलतोल के आधार पर उभरती है और इसकी जानकारी उसी समय होती है जबकि एक वास्तविक सौदा हो लेता है। अस्थायी इस्तेमाल शुदा कुछ जिन्सों का बाज़ार मूल्य प्रायः नीलामी द्वारा निर्धारित होता है । आर्थिक विश्लेषण में बाज़ार क़ीमत और बाज़ार मूल्य, माँग और पूर्ति के संतुलन बिंदु के रूप में विश्लेषित किया जाता हैं ।
Markov process
मार्कोव प्रक्रम
प्रसंभाव्य स्थितियों में प्रयुक्त सांख्यिकीय पूर्वानुमान का वह प्रकार जो यादृच्छिक चर को आधार के रूप में प्रयुक्त करता है । इसकी यह प्रमुख मान्यता होती है कि यादृच्छिक घटना की गणना वर्तमान आधार सामग्री से ही की जा सकती है और इसके लिए ऐतिहासिक आँकड़ो की आवश्यकता नहीं होती ।
Mass marketing
व्यापक विपणन
उपभोक्ताओं के विशाल वर्ग को अपील करने के लिए विज्ञापन, सम्वेषण मूल्यन तथा अन्य प्रवर्तनात्मक क्रियाओं को व्यापक में सम्मिलित किया जाता है । इससे प्रायः आशा की जाती है कि विक्रय में संलग्न कर्मचारियों के अतिरिक्त योगदान के बिना ही उपभोक्ता खुदरा विक्रेताओं से माल की खरीद करना प्रारंभ कर देंगे । रियायती बाज़ार और सुपर बाज़ार और सुपर बाज़ार प्रायः व्यापक विपणन की नीति का अनुसरण करते हैं ।