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Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
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International Labour Organisation (I.L.O.)
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (अoश्रoसंo)
एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन जिसकी स्थापना 1919 में बरसाई संधि के अधीन राष्ट्र संघ की एक स्वायत्त संस्था के रूप में हुई । 1946 में यह संयुक्त राष्ट्र संघ से संबद्ध हो गया । यह एक वि-पक्षीय अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जिसमें सदस्य राष्ट्रों की सरकारें, नियोक्ता एवं श्रमिक संघों के प्रतिनिधि, श्रमिकों के लिए न्यूनतम अंतर्राष्ट्रीय मानक तय करते हैं. जिनको अभिसमय (conventions) कहते हैं । इनका स्वीकरण सदस्य राष्ट्रों द्वारा अनुसमर्थन के पश्चात् किया जाता है । इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों के श्रमिकों के हितों की रक्षा करना और विशेष रूप से श्रमिकों के काम करने की परिस्थितियों में सुधार लाना और सामाजिक सुरक्षा का संवर्धन करना है । यह विकासशील देशों को विशेषतः प्रशिक्षण के क्षेत्र में तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है। इसका मुख्यालय जेनेवा में है।

international marketing
अंतर्राष्ट्रीय विपणन
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वस्तु तथा सेवाओं का विपणन करना । इस प्रकार के विपणन में फर्म को देशीय विपणन की अपेक्षा कहीं अधिक विशेष ध्यान देना होता है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार की विशालता फर्म को अनेक नए अवसर प्रदान करती है परन्तु इसके साथ ही वह फर्म की जोखिम और उसकी अनिश्चितता को भी बढ़ा देता है । ऐसा इसलिए होता है कि फर्म को अन्य देशों की आर्थिक, राजनैतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक स्थिति के बारे में उतनी अच्छी जानकारी नहीं होती।

international Monetary Fund (I.M.F.)
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (अo मुo कोo)
द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् व्यवस्थित विनिमय व्यवहार के लिए जिस संस्था का प्रादुर्भाव हुआ उसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के नाम से जाना जाता है । इसने एक मार्च, 1947 से कार्यारंभ किया । इसके सदस्य राष्ट्र निश्चित शर्तों के अंतर्गत इससे विदेशी विनिमय उधार ले सकते हैं । इसकी सदस्यता ग्रहण किए बिना भी राष्ट्र विश्व बैंक का सदस्य नहीं बन सकता हैं ।

interview
साक्षात्कार
किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य जैसे रोज़गार प्राप्ति, बाज़ार अनुसंधान, समाचार संग्रह और आधार सामग्री, संकलन के लिए आमने-सामने बैठकर या किसी संचार माध्यम को अपनाकर की गई प्रश्नकर्ता तथा उत्तरदाता के बीच सीधी चर्चा ।

intrinsic value
यथार्थ मूल्य
किसी वस्तु में प्रयुक्त सामग्री का बाज़ार मूल्य । जैसे सिक्के में प्रयुक्त धातु का मूल्य ।

inventory management
माल प्रबंध
माल का ऐसा प्रबंध जिसमें उत्पादन को सुचारू रूप से चलाने के लिए न्यूनतम लागत पर माल की आवश्यक मात्रा हर समय उपलब्ध रखी जाए । इसमें अन्य सभी उत्पादन सामग्रियों की न्यूनतम मात्रा की उपलब्धि को सुनिश्चित करते हुए उन चीजों की बहुमात्रा खरीद भी सम्मिलित है जो फसल आने पर या साल के किसी खास मौसम में सस्ते भाव में मिलती हैं ।

inventory recorder costs
माल पुनरादेश लागतें
जब मालसूची का प्रतिस्थापन किया जाता है तो उस पर होने वाली लागत को माल पुनरादेश लागत कहते है । इसके अंतर्गत संसाधन लागतें, टेलीफोन, टेकण, आदेश प्राप्ति, डाक, स्टेशनरी और बीजक लागत को सम्मिलित किया जाता हैं ।

inventory stockout cost
माल समाप्ति लागत
माल के चुक जाने पर ग्राहकों के लौटने के कारण संगठन को होने वाली प्रत्याशित लाभ की हानि का आरोपित मूल्य ।

inventory turnover
माल का पण्यावर्त
एक दक्षता अनुपात जो बिक्री की गति का सूचक है तथा यह प्रदर्शित करता है कि माल का कितनी कुशलता से प्रबंध किया गया है । इसका सूत्र निम्न प्रकार है :- विशुद्ध बिक्री ------------- शेष माल

inventory valuation
मालसूची मूल्यांकन
निश्चित समय पर मालसूची के मूल्य को निर्धारित करने की प्रक्रिया । इसके लिए लीफो (अंतिम आवक प्रथम जावक), फीफो (प्रथम आवक प्रथम जावक) इत्यादि कई विधियाँ है । अपनाई गई प्रत्येक विधि द्वारा किया गया शेष माल का मूल्यांकन भी भिन्न हो सकता हैं ।


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