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Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
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innovation
नवप्रवर्तन
वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, विपणन, इत्यादि क्षेत्रों में नए विचारों और प्रक्रियाओं के प्रयोग की अवधारणा । इस अवधारणा का सर्वप्रथम प्रयोग जोसेफ शुम्पीटर द्वारा उद्यमियों के प्रमुख कार्य के रूप में किया गया था ।

innovation strategy
नवप्रवर्तन कार्यनीति
किसी अग्रणी फर्म द्वारा नायकत्व की रक्षा के लिए अपनाई जाने वाली एक कार्यनीति । इसके अधीन अग्रणी फर्म उद्योग को एक नया नेतृत्व प्रदान करती है जिसके फलस्वरूप नव पदार्थ, विचार, ग्राहक सेवाओं, वितरणों के माध्यम और लागत में कमी करने के नए-नए आयाम और रूप प्रकट होते हैं । वस्तुतः यह कार्यनीति सेना के 'आक्रमक सिद्धांत' से प्रेरित होती है । इसके अनुसार सेनानायक पहल करता है, गति देता है और शत्रु की दुर्बलताओं का लाभ उठाता है । इसका अंतर्निहित सिद्धांत होता है - `अच्छा आक्रमण सर्वश्रेष्ठ प्रतिरक्षा` । नवप्रवर्तन कार्यनीति समाज व फर्म दोनों के लिए अत्यधिक रचनात्मक सिद्ध होती है । देo protecting market leadership

instalment sale
किश्त पर बिक्री
बिक्री की एक लिखित संविदा जिसमें क्रेता को वर्णित नियमित अंतरालों पर समान राशि की किश्तों का भुगतान करना होता है ।

institutional advertising
संस्थानिक विज्ञापन, संस्थागत विज्ञापन
किसी संस्था के अपने विशिष्ट उत्पादों के प्रत्यक्ष विज्ञापन से भिन्न ऐसे विज्ञापन जिनका उद्देश्य सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वाह में प्रतिष्ठान की भूमिका पर प्रकाश डालना एवं उसकी छवि को सुस्थापित करना होता है ।

institutional buying
संस्थागत क्रय
स्कूल, अस्पताल, जेल जैसी संस्थाओं द्वारा की गई विविध सामग्रियों की खरीद जिसका उद्देश्य अपने विद्यार्थियों, मरीजों, बन्दियों, इत्यादि की आवश्यकता की वस्तुओं का कम से कम क़ीमत पर किन्तु साथ ही एक निश्चित गुणवत्ता बनाए रखकर खरीदना होता है ।

institutional investor
संस्थानिक निवेशकर्ता
वह कंपनी जो अपनी निधियों का उल्लेखनीय अंश प्रतिभूतियों में लगाती हैं ।

insurable interest
बीमा हित
बीमा का एक आवश्यक तत्व जिसके अनुसार बीमादार उसी वस्तु का अथवा व्यक्ति के जीवन का बीमा करा सकता है जिसके नष्ट होने अथवा दिवंगत हो जाने से उसे आर्थिक क्षात होती है । बीमा हित के अभाव में संपन्न बीमा संविदाए निरर्थक और शून्य होती हैं ।

integrated marketing
एकीकृत विपणन
एकीकृत विपणन वह अवधारणा है जिसके अधीन ग्राहक की आवश्यकताओं को फर्म के विपणन प्रयोसों से एकीकृत किया जाता है ताकि इसके द्वारा जिस ग्राहक-संतोष का संचार होगा वह संगठन के उद्देश्यों की प्राप्ति का एक प्रमुख आधार बनेगा ।

intelligence quotient (IQ)
बुद्धि लब्धि
किसी व्यक्ति की मानसिक योग्यता का माप जो बुद्धि परीक्षण के द्वारा उसकी मानसिक आयु और वास्तविक आयु के अनुपात से प्राप्त होता है । मानसिक आयु में वास्तविक आयु का भाग देकर 100 से गुणा कर दिया जाता है :- मानसिक आयु _________ x 100 = बुद्धि लब्धि वास्तविक आयु 16 वर्ष से अधिक के व्यक्ति की आयु को 16 वर्ष ही मान लिया जाता हैं ।

intensive growth matrix (product-market expansion matrix)
सधन संवृद्धि मेट्रिक्स (उत्पाद-बाजार विस्तार मेट्रिक्स)
संवृद्धि की इच्छुक कंपनियाँ यह जानने की चेष्टा करती है कि उनकी परिस्थितियों को देखते हुए कौन-सा संवृद्धि पथ उनके लिए अधिक उपयुक्त रहेगा। इसके लिए वे अपनी समूची विपणन व्यवस्था का एक मानचित्र तैयार करती हैं और संवृद्धि पथों के प्रमुख तीन प्रकार के विश्लेषणों में से किसी एक को अपनी आवश्यकतानुसार चुन लेती हैं। सधन संवृद्धि इन्हीं तीन पथों में से एक होता है। अन्य दो पथ समेकित संवृद्धि तथा विविधीकरण संवृद्धि होते हैं। सधन संवृद्धि उसी समयसार्थक बनती है जबकि कंपनी में अपने वर्तमान पदार्थों और बाज़ारों में निहित अवसरों का पूरा-पूरा विदोहन नहीं किया होता। सधन संवृद्धि अवसरों को जब एक चार्ट के रूप में प्रदर्शित किया जाता है तो वह एक मेट्रिक्स का रूपधारण कर सकती है। सधन संवृद्धि के अवसर तीन प्रमुख प्रकार से उत्प्न हो सकते हैं -- बाज़ार भेदन, बाज़ार विकास और उत्पाद विकास। इस आधार पर बनी मेट्रिक्स निम्न रूप धारण कर सकती है ------------------------------------------------------------------------------ विद्यमान उत्पाद नए उत्पाद ------------------------------------------------------------------------------ विद्यमान बाज़ार 1. बाज़ार भेदन 3. उत्पाद विकास नए बाज़ार 2. बाज़ार विकास 4. विविधीकरण ------------------------------------------------------------------------------


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