logo
भारतवाणी
bharatavani  
logo
Knowledge through Indian Languages
Bharatavani

Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

boom and bust
तेजी और मंदी
व्यापार चक्र की अनियंत्रित संक्रियाओं का वर्णन करने वाली स्थिति । जैसे 1920 की तेजी/समृद्धि के पश्चात् आई 1930 की भयंकर मंदी ।

bottleneck
गतिरोध
संगठनात्मक संचार, संकार्यों, गतिविधियों और प्रक्रिया के सामान्य प्रवाह को रोकने वाले तत्व ।

brainstorming
विचारावेश
एक प्रकार की समूह-चर्चा जिसमें भाग लेने वाले सदस्यों को थोड़े-से समय में ही अधिक से अधिक सृजनात्मक एवं कल्पनाशील विचार उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है । इन्हें रिकार्ड कर लिया जाता है और बाद में समूह के नेता अथवा प्रबंधक वर्ग द्वारा इनका मूल्यांकन और समीक्षा की जाती है । इसे सृजनात्मक चिन्तन कहा जाता है ।

brand consciousness
ब्रांड चेतना
क्रय निर्णय में उपभोक्ता द्वारा किसी ब्रांड विशेष के प्रति दिखाई गई जागरूकता ।

brand development index
ब्रांड विकास सूचकांक
देo market opportunity index.

branded merchandise
ब्रांडशुदा माल
वह माल जो विनिर्माता या विक्रेता के व्यापारिक नाम से पहचाना जाता है ।

brand form market
ब्रांड रूप बाज़ार
देo market partitioning theory.

brand image
ब्रांड इमेज
किसी उत्पाद के मौजूदा अथवा संभावित ग्राहकों के मन में ब्रांड विशेष के प्रति बैठी हुई धारणा ।

brand loyalty
ब्रांड निष्ठा
किसी विशेष ब्रांड के प्रति खरीदार की इस सीमा तक पसन्द कि वह उस ब्रांड की स्थानापन्न वस्तु खरीदने से इंकार कर दे । ब्रांड निष्ठा पैदा हो जाने पर न केवल उस वस्तु के बारबार आर्डर प्राप्त होते हैं, बल्कि उसी कंपनी द्वारा निर्मित अन्य उत्पादों की माँग भी बढ़ जाया करती हैं ।

brand recognition
ब्रांड पहचान
किसी वस्तु के उपलब्ध अनेक ब्रांडों के बीच एक ब्रांड विशेष के प्रति क्रेताओं का पूर्ण परिचय का भाव ।


logo