वह बजट जो एक क्रियास्तर पर नहीं अपितु विभिन्न क्रियास्तरों पर लागत अनुमान दर्शाता है । कभी-कभी प्रत्यक्ष कच्चे माल और श्रम को भी लचीले बजट में शामिल कर लिया जाता है । ऐसा बजट उस स्थिति में बनाया जाता है जहाँ अनिश्चित व्यावसायिक परिस्थितियों की वजह से बिक्री का सही अनुमान लगाना कठिन होता है ।
float
तिरना
(i) प्रतिभूतियाँ :- नई प्रतिभूतियों का वह भाग जिसका जनता ने अभी क्रय नहीं किया है।
(ii) बैंकिंग :- उन चेकों की राशि जिन्हें अभी सकारा नहीं गया है।
(iii) लेखाकरण :- तिजोरी या खदरा रोकड़ में रखी गई राशि।
floatation costs
प्रवर्तन लागत
नवीन प्रतिभूतियों को जारी करने एवं उनकी बिक्री में होने-वाले खर्च । इनके अंतर्गत बीमाकर्ता का कमीशन, पंजीकरण शुल्क, छपाई-व्यय, वैधानिक शुल्क और परामर्शदाता शुल्क को सम्मिलित किया जाता है । ये विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों के साथ बदलते रहते हैं ।
floating charge
अस्थायी प्रभार
ऐसा व्यावसायिक ऋण जो किसी मद विशेष द्वारा नहीं अपितु परिसंपत्तियों द्वारा सुरक्षित होता है । इसमें उधारदाता को प्रतिष्ठान के दिवालिया या परिसमापन की स्थिति में परिसंपत्तियों की मिली-जुली निधि से भुगतान में प्राथमिकता दी जाती हैं ।
floating exchange rate
अस्थायी विनिमय दर
सरकारी हस्तक्षेप के बिना एक देश की मुद्रा को दूसरे देशों की मुद्राओं के साथ अपनी विनिमय दर स्थापित करने देना । ऐसी स्थिति में विश्व मुद्रा बाज़ार में ये विनिमय दरें बाज़ार शक्तियों के अनुरूप घटती-बढ़ती रहती हैं ।
fluctuations
उच्चावचन, घटत-बढ़त
वस्तु या प्रतिभूति बाज़ार में क़ीमतों की घट-बढ़ ।
foreign aid
विदेशी सहायता
वह आर्थिक या तकनीकी सहायता जो किसी अन्य राष्ट्र से देश के विकासार्थ प्राप्त की जाती है । यह बद्ध, अबद्ध, परियोजना निष्ठ, ईक्विटी अभिदान अथवा मात्र तकनीकी परामर्श इत्यादि के रूप में प्राप्त की जाती हैं ।
foreign exchange reserves
विदेशी मुद्रा आरक्षित निधि
किसी देश द्वारा अर्जित और संचित विदेशी मुद्रा और वित्तीय-प्रपत्रों की राशि ।
formal organization
औपचारिक संगठन
निश्चित लक्ष्य और उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए विधिवत् स्थापित संरचना को औपचारिक संगठन कहा जाता है ।
fortification strategy
किलाबंदी रणनीति
किसी फर्म द्वारा बाज़ार में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखने का एक सकारात्मक प्रयास । इसके अनुसार अग्रणी फर्म अपनी क़ीमतों को यथोचित बनाए रखने का प्रयास करती है और यह प्रतियोगियों द्वारा किए गए प्रस्तावों तथा अग्रणी फर्म द्वारा प्रस्तावित क़ीमतों के प्रत्यक्ष मूल्य, दोनों की ही तुलना में वाजिब होती है । फर्म अपने ब्रांड को अनेक आकारों व स्वरूप में निर्मित करती है ताकि बाज़ार के विचरणीय अधिमानों को संतुष्ट कर सके और अपने प्रतियोगियों को पैर जमाने से रोक सके ।
देo protecting market leadership.