logo
भारतवाणी
bharatavani  
logo
Knowledge through Indian Languages
Bharatavani

Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

cost of goods sold
विक्रीत माल लागत
एक अवधि विशेष में बेचे गए माल की खरीद क़ीमत, इसमें परिवहन लागत भी शामिल की जाती है ।

cost of reproduction
पुनरूत्पादन लागत
किसी परिसंपत्ति को चालू लागतों पर हूबहू खड़ा करने की क़ीमत का अनुमान ।

cost of sales
विक्रय लागत
लेखा-अवधि के अंतर्गत मापित वह सकल व्यय जो वस्तु की बिक्री से संबंधित कार्य पर खर्च किया जाता है ।

cost or market value whichever is lower
बाज़ार मूल्य या लागत मूल्य में जो कम हो
अंतिम स्टाक के मूल्यांकन की एक पद्धति जिसके अनुसार यह मूल्यांकन लागत क़ीमत या बाज़ार क़ीमत में से जो भी कम हो के आधार पर किया जाता है । स्पष्ट है इस पद्धति में माल सूची की मदों की बाज़ार क़ीमतों में गिरावट को ध्यान में रखा जाता है ।

cost plus pricing
लगतोपरि क़ीमत निर्धारण
वस्तुओं तथा सेवाओं की क़ीमत निर्धारण करने की एक पद्धति जिसके अनुसार वस्तु या सेवा की उत्पादन लागत पर कुछ निश्चित राशि या प्रतिशत लाभ के रूप में जोड़कर क़ीमत निश्चित की जाती है ।

cost standard
लागत मानक
लागत नियंत्रण प्रणाली के अंतर्गत पूर्व निर्धारित कार्य-स्तरों के आधार पर आकलित की गई प्रत्याशित अथवा अनुमत लागत की राशि । वास्तविक लागत से तुलना करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।

cost variance
लागत अंतर
मानक लागत और वास्तविक लागत का अंतर ।

cost volume profit analysis
लागत-परिमाण लाभ विश्लेषण
किसी प्रतिष्ठान के विभिन्न प्रमुख लाभ पहलुओं यथा उत्पाद की बिक्री क़ीमत, उत्पाद के निर्माण और विक्रय की परिवर्तनीय लागत, बिक्रीत उत्पाद इकाइयों की मात्रा, बहु उत्पाद वाली कंपनी के बिक्री मिश्र और कुल स्थिर लागत के मध्य फलनात्मक संबंधों की व्याख्या करने तथा संगठन के लाभ ढाँचे को स्पष्ट करने की तकनीक ।

counter marketing
प्रति-विपणन
किसी भी वस्तु की माँग को नष्ट करने का प्रयास प्रति-विपणन अथवा अविक्रय कहलाता है । ऐसे बहुत से पदार्थ और सेवाएँ होती है जिनकी माँग उपभोक्ता, पूर्तिकार और जन साधारण की दृष्टि से अहितकर मानी जाती है । जब किसी पदार्थ या सेवा में निहित दुर्गुणों के कारण उसकी माँग अत्यधिक समझी जाए तो उसे अहितकर माँग कहा जाता है । समाज के सर्वाधिक कल्याण की दृष्टि में ऐसी माँग को कम करने के लिए जो प्रयास किए जाते हैं उन्हें प्रति-विपणन कहते हैं ।

cover
कवर, आवरण
सिमित देयता कंपनी के निवेश-विश्लेषण में प्रयुक्त शब्द जिसका अर्थ कंपनी द्वारा उपार्जित लाभों तथा वास्तविक रूप से घोषित लाभांशों के बीच अनुपात से होता है ।


logo