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Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
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decision rule
निर्णय नियम
किसी भी समस्या के अनेक विकल्पों में से एक विकल्प का चयन करने के निमित्त पूर्व निर्धारित निकष ।

decision tree
निर्णय वृक्ष
एक प्रकार का प्रवाह चार्ट जो किसी समस्या से संबद्ध विविधि विकल्पों की सांख्यिकीय प्रायिकताओं का क्रमिक प्रस्तुतीकरण होता है । इस चार्ट का प्रवाह प्रायः बाई ओर से दाहिनी ओर होता है, और इसमें रेखाओं तथा तीरों के माध्यम से वृत्तों एवं आयतों को जोड़ा जाता है । इसमें वृत्त निर्णय बिंदु और आयत विकल्प बिंदुओं के प्रतीक होते हैं ।

deferred delivery contract
आस्थगित सुपुर्दगी संविदा
वस्तु बिक्री अधिनियम के अंतर्गत एक विक्रय संविदा जिसके अनुसार विक्रेता पक्ष माल का भुगतान तो प्राप्त कर लेता है किन्तु क्रेता पक्ष को माल की सुपुर्दगी किसी भावी तिथि तक के लिए स्थगित कर दी जाती हैं ।

deferred revenue
आस्थगित राजस्व
अग्रिम आय प्राप्ति जिसका लेखा वर्ष के दौरान अर्जन नहीं किया गया हो और इसी लिए लेखाकरण के प्रयोजन हेतु उसे अर्जन लेखा वर्ष तक के लिए देयता के रूप में रखा जाता है ।

del credere agent
आश्वासी अबिकर्ता, आश्वासी एजेन्ट
वह अभिकर्ता जो अपनी जिम्मेदारी पर उधार माल बचता है । इसमें उगाही की जोखिम मालिक पर न होकर स्वयं उसी पर होती है ।

delegation of authority
प्राधिकार प्रत्यायोजन
उद्यम के निदेशक मंडल द्वारा विभिन्न स्तरों के प्रबंधकों को वित्तीय, प्रशासनिक एवं कार्य विधिक प्राधिकारों का पदवार आबंटन करना, ताकि वे प्रबंधक उन प्राधिकारों का उपयोग करते हुए विहित सीमा तक स्वयं ही अंतिम निर्णय ले सकें । प्रबंधन की दक्षता सुचारू प्राधिकार प्रत्यायोजन पर निर्भर करती है ।

delivery schedule
सुपुर्दगी कार्यक्रम
विपणन करार की एक अत्यावश्यक शर्त जिसके अनुसार क्रेता अनुसार क्रेता और विक्रेता के बीच माल की सुपुदगी की अवधि और उस अवधि के बीच में समय-समय पर भेजे जाने वाली माल की मात्रा तय हो जाती है ।

delphi technique
डेल्फी तकनीक
एक पूर्वानुमान उपागम जिसके द्वारा समय-समय पर संगठन के विशेषज्ञ दीर्घकालीन तकनीकों और बाड़ार संबंधी परिवर्तनों की भविष्यवाणी करते हैं । यह भविष्यवाणी विशेषज्ञों के अभिमतों के आदान-प्रदान के फलस्वरूप उद्भूत मतैक्य पर आदारित होती हैं ।

demarketing
निर्विपणन
जब किसी उत्पाद की माँग उस सीमा तक बढ़ जाती है कि विपणनकर्त्ता उसे पूरा करने में न तो समर्थ होता है और न यथेष्ठ रूप से प्रोत्साहित होता है तो ऐसी अतिपूर्ण माँग को कम करने के लिए निर्विपणन प्रयास किए जाते हैं। इन प्रयासों द्वारा सामान्य ग्राहकों को या किसी विशेष श्रेणी के ग्राहकों को स्थायी या अस्थायी रूप में संबंधित उत्पाद को खरीदने से हतोत्साहित किया जाता है। निर्विपणन के लिए उत्पाद की गुणवत्ता, विक्रयोत्तर सेवा, प्रवर्तन व्यय तथा ग्राहक सुविधाओं को कम किया जा सकता हैं।

departmentalization
विभागीकरण
एक संगठन को संरचनात्मक रूप से बाँटने की प्रक्रिया। यह बँटवारा व्यवसायानुसार, क्षेत्रानुसार, उत्पादनानुसार, उपभोक्तानुसार, कार्यानुसार हो सकता है।


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