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Definitional Dictionary of Management Science (English-Hindi)
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communication
संचार, संप्रेषण
दो या दो से अधिक लोगों के मध्य सूचनाओं, विचारों, धारणाओं, अनुभूतियों आदि का सार्थक आदान-प्रदान।

communication channel
संप्रेषण सरणी
वह व्यवस्था जिसके माध्यम से प्रेषक और प्राप्तकर्ता के बीच संदेशों में निहित अर्थों के प्रतीकों का आदान-प्रदान होता है। इनका प्रवाह ऊर्ध्वगामी, अधोगामी अथवा समस्तरीय हो सकता है।

communication overload
संचार का अतिभार
वह स्थिति जिसमें कर्मचारी को जरूरत से ज्यादा या उसकी संसाधन क्षमता से अधिक संदेश मिलें ।

communication theory
संचार सिद्धांत
किसी निश्चित क्रिया अथवा परिवेश से संबद्ध व्यक्तियों के बीच विचारों के आदान प्रदान अथवा परामर्श के अध्ययन के संबंध में किए जाने वाले अनुसंधान की आधारभूत प्राक्कल्पनाओं के लिए प्रयुक्त अभिव्यक्ति।

company
कंपनी
लाभार्जन के लिए स्थापित ऐसा स्वैच्छिक संगठन : (i) जिसकी पूंजी अंतरमीय शेयरों में विभाजित हो; (ii) जिसके सदस्यों की देयता सीमित हो; (iii) जो निगमित निकाय हो; और (iv) जिसकी अपनी एक मोहर हो । company के प्रमुख प्रकारों के लिए देo closely held company, holding company, parent holding company, private company, public company, subsidiary company.

company law board
कंपनी विधि मंडल कंपनी क़ानून बोर्ड
कंपनी क़ानून के प्रशासन के लिए उत्तरदायी मंडल । इसको प्रशासनिक और न्यायिक दोनों प्रकार की शक्तियाँ प्राप्त होती हैं ।

comparative advantage
तुलनात्मक सुलाभ
किसी देश अथवा आर्थिक इकाई की अन्य देश या अन्य आर्थिक इकाई की अपेक्षा कम लागत पर वस्तु उत्पादित करने की क्षमता । उदाहरणतः यदि जापान का इलैक्ट्रोनिकी उद्योग अमरीकी इलैक्ट्रोनिकी उद्योग की तुलना में सस्ता माल बना सकता है तो जापानी उद्योग को तुलना में सस्ता माल बना सकता है तो जापानी उद्योग को तुलनात्मक सुलाभ प्राप्त होगा ।

comparative balance sheet
तुलनात्मक तुलन-पत्र
वह तुलन-पत्र जिसमें वर्तमान वर्ष के अंत में समानांतर कोष्ठकों में पूर्व वर्ष या वर्षों की राशि को भी दिखाया जाता है । इससे दो या दो से अधिक वर्षों की तुलना करने में सुविधा होती है ।

comparative income statement
तुलनात्मक आय-विवरण
वर्तमान वर्ष के लिए तैयार किया गया ऐसा लाभ-हानि विवरण (आय विवरण) जिसके समानांतर कोष्ठकों में पूर्व वर्ष के आय विवरणों की प्रविष्टियाँ भी होती हैं । इससे विभिन्न वर्षों के आँकड़ों की तुलना करने में सुविधा होती हैं ।

comparative positioning
प्रतिस्पर्धी स्थानन
यह विपणन कार्यनीति प्रक्रिया का वह कदम होता है, जिसके अधीन एक फर्म यह निर्धारण करती है कि प्रतियोगियों द्वारा लक्ष्य बाज़ार में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दिए गए प्रस्तावों के प्रति जवाबी प्रस्ताव क्या होने चाहिए । उदाहरण के लिए किसी भी वस्तु के मूल्य अथवा उसकी क़ीमत या गुणवत्ता से संबंधित निम्नलिखित प्रतिस्पर्धी स्थानन कार्यनीतियाँ हो सकती हैं - (1) प्रीमियम कार्यनीति, (2) तीव्र प्रवेश कार्यनीति, (3) अति सौदाकारी कार्यनीति, (4) अति-मूल्यन कार्यनीति, (5) औसत गुणवता कार्यनीति, (6) सौदाकारी कार्यनीति, (7) मारो और भागो कार्यनीति, (8) घटिया वस्तुओं से संबंधित कार्यनीति, और (9) सस्ती वस्तुओं से संबंधित कार्यनीति ।


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