प्रबंधक के लिए अनुभव, प्रयोग और अनुसंधान एवं विश्लेषण तीन ऐसे आधार हैं जिनकी मदद से वह विकल्पों में से सर्वोत्तम का चयन करता हैं ।
Semi-variable cost
अर्ध-परिवर्ती लागत
उत्पादन लागत का वह भाग जो उत्पादन की मात्रा के सीधे अनुपात में परिवर्तित नहीं हो या उसी दर से नहीं घटता-बढ़ता है जिस दर पर उत्पादन घटता-बढ़ता है । इस लागत में स्थिर और परिवर्तनशील दोनों ही लागतों के लक्षण विद्यमान होते हैं ।
Sensitivity training
संवेदना प्रशिक्षण
शिक्षा का वह तरीका जिसमें प्रशिक्षणार्थी समूह के आत्म विकास के लिए भावनात्मक गतिकी पर बल दिया जाता है । इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य अवबोधन का विकास तथा स्वयं और दूसरों के व्यावहारिक प्रतिमानों के प्रति संवेदना जागृत करना हैं ।
Sequential analysis
आनुक्रमिक विश्लेषण
किसी परिकल्पना के परीक्षण का वह प्रक्रम जिसमें आगे बढ़ते हुए अनुक्रमिक चरणों में आँकड़ो का विश्लेषण किया जाता है । प्रत्येक अतिरिक्त प्रतिदर्श के विश्लेषण के बाद यह देखा जाता है कि विचाराधीन परिकल्पना को स्वीकृत किया जाए या उसे अस्वीकृत कर दिया जाए या निर्णय लेने के लिए और अधिक प्रतिदर्श लिए जाएँ ।
Situation analysis
स्थिति विश्लेषण
स्थिति विश्लेषण एक ऐसी निर्णयन विधि है जिसकी सहायता से किसी फर्म के विपणन कार्यक्रम में प्रकट होने वाली समस्याओं और अवसरों को प्रस्तुत किया जाता है और विविध प्रकार के रणनीति-विकल्पों का मूल्यांकन किया जाता है । इस दिशा में पहला कदम फर्म के हाल के विपणन निष्पादन का सारांश बनाना होता है । इसके पश्चात् प्रतियोगियों, ग्राहकों, प्रदायकों, वितरकों तथा अन्य पक्षकारों और समष्टि पर्यावरण से संबंधित प्रवृत्तियों, समस्याओं और प्रश्नों का निरूपण किया जाता है । इन सबको ध्यान में रखते हुए जो स्थितिनिष्ठ विपणन योजना तैयार की जाती है उसका आधार स्थिति विश्लेषण कहलाता हैं ।
Slump
गिरावट
किसी व्यवसाय या उद्योग विशेष के उत्पाद की माँग अथवा उसकी क़ीमत में अचानक भारी कमी । प्रायः यह स्थिति थोड़े समय तक ही क़ायम रहती हैं ।
तुलo देo -- Recession.
Small business
लघु व्यवसाय
ऐसी व्यापारिक फर्म जो सामान्यतः छोटे पैमाने पर चलाई जाती है । भारत वर्ष में इस पैमाने की परिभाषा व्यवसाय में संयंत्र और मशीन आदि परिसंपत्तियों में किए गए निवेश के आधार पर की जाती हैं । ऐसे व्यवसाय प्रायः एकल स्वामित्व या साझेदारी के रूप में चलाए जाते हैं और कोई एक इकाई अपने उद्योग में प्रभावी एवं प्रधान स्थान ग्रहण नहीं कर पाती ।
Social marketing
सामाजिक विपणन
इसमें विपणन की ऐसी सभी क्रियाएँ सम्मिलित होती हैं जो सामाजिक विचारों और धारणाओं को लक्षित वर्ग समूहों द्वारा केवल स्वीकृत ही न कराएँ बल्कि उनके द्वारा लिए गए इच्छित वास्तविक कदमों को भी प्रोत्साहित करें । इसके द्वारा सरकारें और सार्वजनिक संस्थाएँ वर्तमान ज्ञान पर आधारित तथा समाज की दृष्टि से लाभकारी कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने में समर्थ हो जाती हैं।
social responsibility
सामाजिक उत्तरदायित्व
व्यापारिक संस्थानों से की जाने वाली अपेक्षा कि वे अपने लाभार्जन के मुख्य कार्य के अतिरिक्त सामाजिक और परिवेशात्मक समस्याओं के समाधान में अपना योगदान करेंगे । आजकल उद्यमों के इस प्रकार के उत्तरदायित्वों पर काफी ज़ोर दिया जा रहा है ।
societal marketing
समाजीय विपणन
यह किसी फर्म के प्रबंधकर्ताओं का एक अभिविन्यास है जो उन्हें यह विश्वास दिलाता है कि उनके संगठन का प्रमुख कार्य लक्षित बाज़ार की आवश्यकताओं का निर्धारण करना और अपने संगठन को इस प्रकार समायोजित करना होता है कि वह उपभोक्ताओं की अधिक प्रभावशाली ढंग से और कुशलता के साथ संतुष्टि प्रदान करें ताकि उपभोक्ताओं और समाज का कल्याण अक्षत बना रहे अथवा उसमें वृद्धि हो और इस दौड़ में उसके प्रतियोगी पिछड़ जाएँ ।