भारतीय भाषाओं द्वारा ज्ञान

Knowledge through Indian Languages

Dictionary

Definitional Dictionary of International Law (English-Hindi)(CSTT)

Commission for Scientific and Technical Terminology (CSTT)

A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

< previous1234567894041Next >

abandonment of territory

भूभाग का परित्याग
वह स्थिति जिसमें किसी राज्य द्वारा अपने प्रदेश के किसी भूभाग पर राज्यसत्ता के अधिकारों के प्रयोग न किए जाने के कारण वह भूभाग उसके द्वारा परित्यक्त मान लिया जात है।
कच्छ के रण के विवाद में दिए गए पंच निर्णय में इस सिद्धांत का विस्तृत विवरण दिया गया है ।

ABC weapons

दे. Dereliction भी।
परमाणु, जीवाणु तथा रासायनिक आयुध, ए.बी.सी. शास्त्रास्त्र
परमाणविक, जैवीय तथा रासायनिक आयुध जो जनसंहारक माने जाते हैं । इस प्रकार के आयुधों के प्रयोग के नियंत्रण तथा निषेध के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय निरंतर प्रयत्नशील रहा है । 1925 का जेनेवा प्रोटोकोल जैवीय और रासायनिक शस्त्रों पर प्रतिबंध लगाने का प्रथम अंतर्राष्ट्रीय प्रयास था ।

abduction

अपहरण
किसी राज्य के किसी अभिकरण या व्यक्ति / व्यक्तियों द्वारा किसी अन्य राज्य से, उस राज्य की सहमति लिए बिना, किसी व्यक्ति को बलपूर्वक या छलपूर्वक उठाकर ले जाना । अंतर्राष्ट्रीय विधि के अनुसार ऐसा कृत्य राज्य की भूभागीय प्रभुसत्ता का उल्लंघन है । इसका विख्यात उदाहरण अर्जेन्टीना की भूमि से नाजी युद्ध अपराधी ऐडोल्फ आइख़मेन का अपहरण करके इज़रायल को सौंप देना था । अर्जेन्टीना की शिकायत पर सं.रा. सुरक्षा परिषद ने प्रस्ताव पारित करके कहा कि यह कार्य सदस्य राज्य की प्रभुसत्ता का उल्लंघन है और चार्टर के विरूदध है इसलिए इज़रायली सरकार को चार्टर के अनुरूप अर्जेन्टीना को क्षतिपूर्ति करनी चाहिए ।

absolute contraband

पूर्णा विनिषिद्ध वस्तुएँ
युद्ध में प्रयुक्त होने वाले या युद्ध के प्रयोजनीय वे पदार्थ जिनका युद्धकाल में गमनागमन किसी युद्धकारी राज्य द्वारा पूरी तरह वर्जित उद्घोषित किया गया हो । विशुद्ध रूप से युद्ध में काम आने वाली सभी ऐसी वस्तुएँ (जैसे अस्त्र – शास्त्र, उपकरण आदि) जिनको शुत्रु देश को ले जाए जाने पर युद्धकारी सार्वजनिक घोषणा द्वारा प्रतिबंध लगा सकता है और ऐसी सामग्री ले जाने पर वाहक जलपोत के विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई कर सकता है ।

absolute dominion

पूर्ण आधिपत्य
किसी क्षेत्र, प्रदेश या भूखंड विशेष पर निर्दवद्व, निर्बाध और निरंकुश स्वामित्व या प्रभुत्व होना ।

absolute neutrality (= perfect neutrality)

पूर्ण तटस्थता
युद्धकाल मे युद्धकारी पक्षों में से किसी भी पक्ष को किसी भी प्रकार की प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष सहायता न देना ।

absolute sovereignty

पूर्ण संप्रभुता, पूर्ण प्रभुसत्ता
अमर्यादित अविभाज्य तथा निरपेक्ष शासनाधिकार अथवा राज्यशक्ति ।

absolute theory of state immunity

राज्य की निरपेक्ष उन्मुक्ति का सिद्धांत, राज्य की पूर्ण उन्मुक्ति का सिद्धांत
वह सिद्धांत जिसके अनुसार संप्रभुता संपन्न राज्यों को विदेशों में स्थानीय क्षेत्राधिकार अर्थात स्थानीय न्यायालयों के क्षेत्राधिकार से परे माना जाता है और दीवानी अथवा फौजदारी किसी भी मामले में उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती । वर्तमान काल में व्यापार एवं वाणिज्य के क्षेत्रों में राज्यों की प्रत्यक्ष गतिविधियों के कारण अब यह सर्वथा स्वीकार किया जाता है कि राज्य को उसके आर्थिक तथा व्यापारिक कार्यों के लिए स्थानीय क्षेत्राधिकार से उन्मुक्ति नहीं दी जानी चाहिए ।

absolute veto

पूर्ण निषेधाधिकार
निर्णय – प्रक्रिया में किसी एक सदस्य का ऐसा नकारात्मक मत जो अन्य सहस्यों के निर्णय को निरस्त कर दे । उदाहरणार्थ, सुरक्षा परिषद् में किसी निर्णय के लिए पाँचों महाशक्तियों का सहमत होना आवश्यक है और किसी एक भी शक्ति का नकारात्मक मत अंतिम रूप से निर्णायक हो जाता है । ऐसे नकारात्मक मत को पूर्ण निषेधाधिकार कहा जाता है ।

abuse of flag

ध्नज का दुरूपयोग,
ध्वज का अनधिकृत प्रयोग
किसी पोत, जहाज, नौका, जलयान आदि द्वारा अनधिकृत या अवैध रूप से किसी अन्य देश के ध्वज का प्रयोग । ऐसा बहुधा युद्धकाल में युद्धकारियों या शत्रु देश के जलपोतों को धोखा देने के लिए किया जाता है ।

accession

अधिमिलन
(क) संघ, परिसंघ या महासंघ में शामिल होना ।
(ख) किसी राज्य द्वारा अन्य राज्यों द्वारा निष्पादित अनुबंध या संधि पर अपने हस्ताक्षर करके उसे स्वीकार कर लेने की प्रक्रिया । इसके द्वारा वह उसकी व्यवस्थाओं का अनुपालन करने के लिए बचनबद्ध हो जाता है ।

accession clause

अधिमिलन खंड
किसी संधि में हस प्रकार का खंड जिसके अनुसार संधि के निष्पादित होने पर, अन्य राज्य भी अधिमिलन की प्रक्रिया से इसमें भागीदार हो सकते हैं ।

accreditation

प्रत्यायन
राज्य द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों, संगठनों अथवा अन्य राज्यों को प्रतिनिधि अथवा राजदूत नियुक्त करने एवं तत्संबंधी अधिकार प्रदान करने की क्रिया ।

accredited agent

प्रत्यायित एजेंट
एक राज्य द्वारा दूसरे राज्य के लिए नियमित रूप से अथवा विशेष प्रयोजन के लिए नियुक्त प्रतिनिधि ।

accretion

उपचय, अभिवृद्धधि
राज्य के वर्तमान प्रदेश मे प्राकृतिक कारणों से अथवा भूमि उद्धार कार्यक्रमों के फलस्वरूप होने वाली वृद्धि । इस प्रकार की अभिवृद्धि बहुधा नदियों द्वारा लाई गई मिट्टी, समुद्र के पीछे हटने, नदियों के मुहाने पर डेल्टा बनने अथवा भूभागीय समुद्र मे टापुओं के उभरने से हो सकती है । इसके अतिरिक्त तटवर्ती समुद्र के सुखाने से भी अनेक देशों में अतिरिक्त भूमि प्राप्त की गई है जैसे नीदरलैंड्स और भारत (बंबई ) में । इस प्रकार प्राप्त अतिरिक्त भूमि संलग्न राज्य का ही अभिन्न भाग मानी जाती है ।

Acheson Plan

एचेसन योजना
1946 में संयुक्त राष्ट्र आणविक ऊर्जा आयोग के समक्ष प्रस्तुत आणविक शक्ति के नियंत्रण वं निरस्त्रीकरण से संबंधित एक प्रस्ताव जो विशिष्ट सलाहकारों की एक परिषद की संस्तुतियों पर आधारित था । इसे एचेसन लिलिथल रिपोर्ट के नाम से जाना जाता है । इस प्रस्ताव में अमेरिकी सरकार ने निम्नलिखित शर्तों पर एक अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत अपने आण्विक अस्त्रों के एकाधिकार का परित्याग करना स्वीकार किया था :-
(1) नाभिकीय ऊर्जा शक्ति के विकास एवं उपयोग की अवस्थाओं के नियंत्रण के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय आणविक विकास प्राधिकरण की स्थापनाः
(2) उपर्युक्त प्राधिकरण को निरीक्षण का असीमित अधिकार दिया जाना ताकि प्रस्तावित व्यवस्था के उल्लंघनों को रोका जा सकेः
(3) प्राधिकरण की स्थापना के उपरांत आणविक अस्त्रों के निर्माण पर प्रतिबंध एवं वर्तमान अणविक अस्त्रों के संपूर्ण भंडारों को नष्ट किया जानाः तथा
(4) संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में निषेधाधिकार की समाप्ति ताकि कोई महाशक्ति व्यवस्था का उल्लंघन करने पर दंड से बच न सके । इसे बारूक योजना (Baruch Plan) भी कहा जाता है ।

acquiescence

मौन सहमति
किसी राज्य द्वारा किसी कार्य अथवा आचरण संबंधी नियम का बिना उसके प्रति स्पष्ट सहमति घोषित किए , व्यवहार में अनुपालन करना उस राज्य की उस नियम या कार्य के प्रति मौन सहमति माना जाता है । इस नियम का विरोध न करना भी मौन सहमति के तुल्य समझा जाता है ।

acquired rights

अर्जित अधिकार
राज्य मे रहने वाले व्यक्तियों द्वारा स्थापित कानून के अंतर्गत प्राप्त संपत्ति सबंधी तथा अन्य अधिकार जिनकी प्राप्ति के पीछे कोई असद्भाव न हो । अंतर्राष्ट्रीय विधि की दृष्टि से इस अवधारणा का महत्व यह है कि राज्य परिवर्तन होने की दशा में उत्तराधिकारी सत्ता के लिए भी ये अधिकार बाध्यकारी होते हैं ।

acquisition of citizenship

नागरिकता अर्जन
किसी व्यक्ति द्वारा किसी विदेशी राज्य की निर्धारित शर्तों को पूरा करके उसकी नागरिकता प्राप्त करना। इसके संबंध में विभिन्न राज्यों ने विभिन्न सिद्धांत अपनाए हैं । जो सिद्धांत इस समय सबसे अधिक प्रचलित हैं वे इस प्रकार हैं :-
(1) जन्म सिद्धांत: इस सिद्धांत के अनुसार कोई भी व्यक्ति उस राष्ट्र का नागरिक माना जाता है जिस राष्ट्र की भूमि पर उसका जन्म हुआ है ।
(2) रक्त सिद्धांत: इसके अनुसार व्यक्ति की नागरिकता उस देश की मानी जाती है जो उसके माता – पिता की हो ।
(3) देशीयकरण: (क) इस सिद्धांत के अनुसार यदि किसी स्त्री का विवाह किसी अन्य देश के नागरिक से होता है तो उस स्त्री को पति के देश की नागरिकता प्राप्त हो जाती है ।
(ख) कुछ राज्य आवेदन करने और निर्धारित शर्तें पूरी करने पर दूसरे देश के किसी नागरिक को अपनी नागरिकता प्रदान पर सकते हैं।
(4) विजेता राष्ट्र की नागरिकता: यदि की देश किसी राज्य पर पूर्ण विजय प्राप्त कर लेता है तो विजित राष्ट्र के नागरिक विजेता राष्ट्र के नागरिक माने जाते हैं ।
(5) अर्पित राज्य: यदि कोई राज्य अपने भूभाग का कोई हिस्सा किसी अन्य राज्य को सौंप देता है तो अर्पित में बसने वाले नागरिक उस राज्य के नागरिक हो सकते हैं जिसमें कि उस भूभाग को सम्मिलित किया गया है ।

acqistion of nationality

राष्ट्रिकता अर्जन
दे. acquisition of citizenship.
< previous1234567894041Next >

Languages

Dictionary Search

Loading Results

Quick Search

Global Search

Search across all blogs:

Search on pages

Follow Us :   
  भारतवाणी ऐप डाउनलोड करो
  Bharatavani Windows App
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com