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A Dictionary of Terms in Visual Art
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Aboriginal Art
एबॉरिजनल आर्ट
आदिवासी कला
सरल रूपों, रेखाओं द्वारा बनाया गया आदिवासी चित्रण जिसमें धार्मिकता, मिथक आस्था, जादू-टोना, अंधविश्वास एवं प्रकृति प्रदत्त रूपों का अंकन किया जाता है। (देखें Tribal Art)

Abstract Art
ऐब्सट्रैक्ट आर्ट
अमूर्त कला
कला का वह सूक्ष्म रूप जिसमें भौतिक रूपों का चित्रण न कर उसके अस्तित्व-बिम्ब का चित्रण किया गया हो। कैमरे के अविष्कार के बाद कलाकारों का यथार्थ चित्रण से मोहभंग हो चुका था। वे नवीन सृजन की ओर उन्मुख हुए और नूतन आकारों, रेखाओं व वर्णों को लेकर संयोजन प्रारम्भ किये। यह निर्मित मौलिक कृतियाँ सौन्दर्य-युक्त थीं। यह नवीन कला भौतिक प्रधान नहीं बल्कि रूपप्रद थी जिसमें अस्तित्व-बिम्बों को अनुभूतियों के आधार पर संयोजित किया गया। मूलतः इस अमूर्त कला को वस्तु-निरपेक्ष कला कहकर सम्बोधित किया गया। यह कला, 20वीं शताब्दी की महत्वपूर्ण परिणामकारक कला के रूप में प्रचलित हुई।

Abstract expressionism
अमूर्त/वस्तु-निरपेक्ष अभिव्यंजनावाद
वह कला आन्दोलन जो द्वितीय विश्वयुद्ध के पश्चात् पनपा, जिसमें वस्तु निरपेक्ष आकृतियों की सहज स्फूर्त क्रियाशीलता द्वारा मनोभावों की अभिव्यक्ति की जाती थी। इस कला आन्दोलन में अति यथार्थवाद का स्पष्ट प्रभाव था। यह आन्दोलन न्यूयॉर्क में जन्मा था। जो कलाकार युद्ध की वजह से यूरोप छोड़ अमेरिका आये थे, उनकी कला का अमेरिका की कला पर प्रभाव पड़ा था। इस कला में सादृश्यता एवं विषय-वस्तु का कोई स्थान नहीं था। इस शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग रॉबर्ट कोट्स ने जैक्सन पोलाक, डे कुनिंग एवं उनके साथियों के चित्रों की आलोचना में किया था। इस विद्या के प्रमुख कलाकार जैक्शन पोलाक, फ्रान्टस, ट्वोर्कोव व डी कुनिंग थे।

Abstract form
सूक्ष्म रूप
वस्तु निरपेक्ष रूप जो सूक्ष्म, अमूर्त अथवा परिष्कृत होते हैं। ये रूप प्रकृति रूप का प्रभाव मात्र होते हैं। चित्रकार इन रूपों का सृजन करते समय अदृश्य कल्पनाओं का सहारा लेता है। समकालीन चित्रकला व मूर्तिकला में इन रूपों को सँजोकर कलाकार नयी-नयी सम्भावनाओं को जन्म दे रहे हैं।

Abstract Impressionism
वस्तु-निरपेक्ष आभासवाद
वस्तु-निरपेक्ष प्रभाववाद। वस्तुतः विशुद्ध रंगों की उद्देश्यपूर्ण रंगसंगति या धब्बों के प्रभाव से बनाया गया चित्र। इस कला का विकास 1945 ई. के पश्चात् रोजे बिसियर के मार्ग दर्शन में हुआ था, जो इस प्रकार की विधि का प्रयोग कर चित्रांकन करता था। इस वाद के चित्रों में दृश्य चित्रों के समस्त प्रभाव धब्बों द्वारा दिखलाये जाते थे। मुख्य चित्रकार अमेरिकी कलाकार फिलिप गस्टन, जेम्स ब्रक्स, यूरोपीय कलाकार, ज्यां बाजेन, मानेसिय, सँजिय व फ्रेन्च चित्रकार, लान्स्कोय, निकोल दस्ताल थे।

Academy
विद्वत्परिषद्
विद्वानों की परिषद्। जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा, कला, साहित्य एवं मानवहित में कार्य करना है।

Accidental Effect
संयोगिक/ आकस्मिक प्रभाव
कलाकृति में आकस्मिक प्रभाव उत्पन्न होना। बिना पूर्व योजना के कार्य करते समय अचानक कलाकृति में यथोचित बिम्ब उद्भूत हो जाना। इन उद्भूत बिम्बों से कलाकार नये-नये रूपों का सृजन करता है तथा इनमें थोड़ा सुधार कर इन्हें सौन्दर्य प्रदान कर पूर्ण रूप प्रदान करता है एवं कृति में संयोजित करता है।

Achromatic Painting
अक्रोमैटिक पेन्टिंग
वर्णहीन/अवर्ण चित्र
रंगहीन चित्र, जिस पर सिर्फ काले, सफेद व सलेटी रंगों का प्रयोग किया गया हो।

Acrolith
काष्ठाश्म
ग्रीक मूर्ति, जिसमें मानव धड़, लकड़ी व हाथ, पैर व सिर पत्थर के बने होते थे।

Acrylic Colours
एक्रेलिक कलर्स
संश्लेषित रंग
यह संश्लेषित रंगों की एक किस्म है जो पानी एवं एक्रेलिक माध्यम दोनों में घुलनशील है। 20वीं शताब्दी के मध्य में यह रंग प्रचलन में आया। इन रंगों द्वारा जल-रंग की तरह पारदर्शी प्रभाव एवं तैल-रंग का अपारदर्शी (मोटी परत) प्रभाव दोनों ही दिखा सकते हैं। ये रंग तुरन्त सूखते हैं और इनमें चमक भी रहती है। आजकल इनका प्रयोग समकालीन चित्रकार बहुतायत में कर रहे हैं।


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