भारतीय भाषाओं द्वारा ज्ञान

Knowledge through Indian Languages

Dictionary

Definitional Dictionary of Petroleum Technology (English-Hindi) (CSTT)

Commission for Scientific and Technical Terminology (CSTT)

A B C D E F G H I J K L M N O P Q R S T U V W X Y Z

शब्दकोश के परिचयात्मक पृष्ठों को देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें
Please click here to view the introductory pages of the dictionary

< previous1234567897677Next >

Abel tester

आबेल परीक्षित्र: स्फुरांक निर्धारित करने के लिए पेट्रोलियम के परीक्षण में प्रयुक्त एक उपकरण। वह यंत्र 120˚ से कम स्फुरांक वाले पेट्रोलियम-उत्पादों के लिए काम आता है। इसे आबेल-स्फुरांक उपकरण भी कहते हैं।

Absolute pressure

निरपेक्ष दाब: किसी तरल में एक बिन्दु पर पड़ने वाला कुल दाब जो प्रमापी तथा वायुमंडलीय दाबों के योग के बराबर होता है।

Absolute viscosity

निरपेक्ष श्यानता: वह बल जो 1 सेमी मोटी परत वाले द्रव के 1 सेमी2 समतल पृष्ठ में दूसरे समांतर समतल पृष्ठ के सापेक्ष 1 सेमी/सेकंड की गति से संचरण करता है।

Absorb (arosorb) process

ऐरोशोषण प्रक्रम: परिष्करण धाराओं में अनऐरोमैटिक यौगिकों से ऐरोमैटिक यौगिकों को अलग करने का प्रक्रम। उदाहरणार्थ, संभावित उत्प्रेरकी उत्पाद से ऐरोमैटिक यौगिकों को जेली द्वारा पृथक करना तथा बाद में विशोषण द्वारा जैली से ऐरोमैटिक यौगिकों को पुनः प्राप्त करना।

Absorption

अवशोषण: वह प्रक्रिया, जिससे एक पदार्थ दूसरे पदार्थ में समाविष्ट हो जाता है।

Absorption gasoline

अवशोषण गैसोलीन: प्राकृतिक गैस या परिष्करणी गैस से अवशोषण प्रक्रिया द्वारा प्राप्त गैसोलीन।

Absorption oil

अवशोषण तेल: भारी घटकों से हल्के घटकों को अवशोषण-प्रक्रिया द्वारा पृथक करने के लिए प्रयुक्त तेल। भारी घटक तेल और भाप के घनिष्ट सम्पर्क में आने पर इस तेल द्वारा अवशोषित कर लिये जातेहैं।

Absorption system

अवशोषण तंत्र: प्राकृत गैसोलीन के निर्माण की एक विधि, जिसमें टावर के समान उपकरण में तेल को लगातार छिड़कने के बाद प्राकृत गैस की हल्की वाष्प, तेल में अवशोषित हो जाती है।

Accelerated aging test

त्वरित कालप्रभावन परीक्षण: किसी उत्पाद पर सामान्य अवस्थाओं में अधिक समय तक भंडारण के प्रभाजों को, नियंत्रित दाब, ताप, विकिरण और अन्य विभिन्नताओं की सहायता से कम समय में ही सम्पन्न करने का प्रक्रम।

Acetaldehyde

ऐसीटैल्डिहाइड: एक रंगहीन, वाष्पशील, जलविलेय, द्रव ऐल्डिहाइड जिसकी तीक्ष्ण गंध होती है। इसे प्रायः एथिल ऐल्कोहॉल के ऑक्सीकरण से या ऐसीटिलीन के उत्प्रेरकी जलयोजन से बनाया जाता है। इसका उपयोग मुख्यतः कार्बनिक संश्लेषण में किया जाता है।

Acetic acid

ऐसीटिक अम्ल: ऐसीटैल्डिहाइड या ब्यूटेन के ऑक्सीकरण द्वारा बनाया गया रंगहीन द्रव। यह ऐसीटिक ऐनहाइड्राइड संश्लेषित धागे व प्लास्टिक के निर्माण में, संश्लेषित रबर के जमने में और अम्लकारी कर्मक तथा विलायक के रूप में प्रयुक्त होता है। इसे मेथेन-कार्बोक्सिलिक अम्ल भी कहते हैं।

Acetic anhydride

ऐसीटिक ऐनहाइड्राइड: एक तीक्ष्ण गंध वाला अश्रृकारी, स्फोटकारी, रंगहीन और गतिशील द्रव। इसका उपयोग कार्बनिक संश्लेषण, विशेष रूप से सेलुलोस ऐसीटेट और ऐस्पिरिन आदि ऐसीटिल व्युत्पन्न पदार्थो को बनाने और संघनन अभिक्रियाओं में होता है।

Acetone

ऐसीटोन: प्रोपेन, क्यूमीन या आइसोप्रोपिल ऐल्कोहॉल के ऑक्सीकरण से बनाया गया रंगहीन द्रव। इसका उपयोग प्लास्टिक, पृष्ठ-आवरणों और आसंजकों के निर्माण में, मोम के स्वच्छीकरण में तथा विलायक, ऐरोसॉल घटक और ऐसीटिलीन के अवशोषक के रूप में होता है।

Acetone-benzol process

ऐसीटोन बेन्जॉल प्रक्रम: एक विमोमन प्रक्रम जिसमें ऐसीट न तथा बेन्जॉल विलायक के रूप में प्रयुक्त होते हैं।

Acetylene

ऐसीटिलीन: मेथेन के उत्ताप-अपघटन या नियंत्रित ऑक्सीकरण द्वारा प्राप्त रंगहीन गैस। इसका उपयोग बिनाइल क्लोराइड, संश्लेषित रबर, ट्राइक्लोरोऐथिलीन, ऐक्रिलोनाइट्राइल, विनाइल ऐसीटेट, ऐसीटिलीन-कज्जल, वैद्युत सुचालक रबर और प्लास्टिकों के निर्माण में होता है। इसे एथाइन भी कहते हैं।

Acid blow case

आम्ल ब्लो केस: दाब और संक्षारण से अप्रभावित एक विशेष पदार्थ से निर्मित एक कुंड जिससे होकर, उपचार-प्रक्रम में प्रयुक्त सल्फ्यूरिक अम्ल को संपीडित वायु द्वारा विलोडक में प्रवाहित किया जाता है।

Acid heat test

अम्ल ऊष्मा परीक्षण: नियंत्रित अवस्थाओं में, पेट्रोलियम आसुत में व्यावसायिक सल्फ्यूरिक अम्ल मिलाने पर ताप में होने वाली वृद्धि को मापने के लिए प्रयुक्त परीक्षण।

Acid recovery plant

अम्ल पुनःप्राप्ति संयंत्र: कुछ परिष्करणशालाओं का एक सहायक एकक जिसमें अवपंक अम्ल से अम्ल-तेल, कोलतार तथा तनु अल्फ्यूरिक अम्ल अलग किए जाते हैं। इसमें तनु सल्फ्यूरिक अम्ल को पुनः सांद्रित करने की व्यवस्था रहती है।

Acid sludge

आम्ल आपंक: अपद्रव्यों को हटाने के लिए पेट्रोलियम तेल को सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ उपचारित करने के बाद बचा हुआ अवसाद। यह काला श्यान पदार्थ है जिसमें अम्ल द्वारा तेल से अलग किए गए अपद्रव्य और बचा हुआ अम्ल रहता है।
< previous1234567897677Next >

Languages

Dictionary Search

Loading Results

Quick Search

Follow Us :   
  भारतवाणी ऐप डाउनलोड करो
  Bharatavani Windows App